आपके लिप ग्‍लॉस और मस्‍कारा में हो सकता है सुपरबग

आपके लिप ग्‍लॉस और मस्‍कारा में हो सकता है सुपरबग

महिलाओं द्वारा रोजमर्रा इस्‍तेमाल किए जाने वाले सौंदर्य उत्‍पाद आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकते हैं। एक अध्‍ययन में यह सामने आया है कि ब्‍लेंडर, लिप ग्‍लॉस और मस्‍कारा जैसे मेकअप उत्‍पाद ई-कोलाय और बाकी जानलेवा सुपरबग से संक्रमित हो सकते हैं।

‘जर्नल ऑफ अप्‍लायड माइक्रोबायोलॉजी’ में प्रकाशित यह अध्‍ययन दर्शाता है कि अधिकांश मेकअप उत्‍पाद साफ-सफाई से न रखे जाने और एक्‍सपायरी डेट से अधिक इस्‍तेमाल होने के कारण घातक बैक्‍टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं। इन्‍हें इस्‍तेमाल करने पर त्‍वचा के इंफेक्‍शन से लेकर ब्‍लड पॉयज़निंग तक हो सकती है। कमज़ोर इम्‍युनिटी वाले लोग इसके रिस्‍क पर अधिक होते हैं। अध्‍ययन में बताया गया कि उपभोक्‍ताओं और मेकअप उद्योग को इस बारे में शिक्षित करना बहुत जरूरी है क्‍योंकि अभी तक मेकअप पैकेजिंग पर एक्‍सपायरी डेट और क्‍लीनिग इंस्‍ट्रक्‍शंस अनिवार्य नहीं हैं।

फाउंडेशन वगैरह लगाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाले स्‍पंजों पर सबसे अधिक बैक्‍टीरिया पाया गया क्‍योंकि उन्‍हें कभी साफ नहीं किया जाता जबकि अक्‍सर इस्‍तेमाल के दौरान वे कभी न कभी फर्श पर गिरते ही हैं। इन स्‍पंजों की मांग मेकअप बाज़ार में बहुत अधिक है।

यह अध्‍ययन दर्शाता है कि उपभोक्‍ता लगातार खुद को रिस्‍क में डाल रहे हैं और निर्माताओं तथा रेगुलेटरी निकायों को अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए अपने नियमों को सख्‍त बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें

गर्भावस्था के दौरान लिपस्टिक और मॉइश्चराइजर से दूर ही रहें

गोरा रंग या गुलाबी सेहत – चुनाव आपका है

आपके नाखूनों पर जहर तो नहीं

गोरा बनाने वाली क्रीमों की काली सच्चाई

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।